Lata Mangeshkar Second Death Anniversary: संगीतमय बैठक के लिए एक जुट हुए संगीतकार

By Bhawani Singh

Published on:

Lata Mangeshkar

Lata Mangeshkar Second Death Anniversary: महान गायिका लता मंगेशकर की दूसरी पुण्य तिथि के उपलक्ष्य में ‘संगीतमय बैठक’ नामक एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

भारतीय स्वर कोकिला के नाम से मशहूर लता मंगेशकर का 6 फरवरी, 2022 को निधन हो गया। भारतीय सिनेमा की महानतम पार्श्व गायिकाओं में से एक के रूप में प्रसिद्ध, मंगेशकर ने 1942 में 13 साल की उम्र में अपने शानदार करियर की शुरुआत की, और विभिन्न भारतीय भाषाओं में 30,000 से अधिक गीतों में योगदान दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘संगीतमय बैठक’ कार्यक्रम में संगीत जगत की प्रमुख हस्तियां गायन आइकन को श्रद्धांजलि देने के लिए एक साथ आएंगी। इंडियन सिंगर्स एंड म्यूजिशियन राइट्स एसोसिएशन (आईएसएएमआरए) के संस्थापक और सीईओ संजय टंडन इस अनूठे और श्रद्धांजलि भरे अवसर को सुविधाजनक बनाने में एक विशेष भूमिका निभाते हैं।

उपस्थित लोग कौन हैं?


दिवंगत लता मंगेशकर की याद में आयोजित इस कार्यक्रम में लता मंगेशकर की बहनें आशा भोंसले और उषा मंगेशकर भी मौजूद रहेंगी.

इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध गीतकार, संगीतकार और गायक सहित संगीत उद्योग की प्रतिष्ठित हस्तियां भाग लेंगी। अलका याग्निक, उदित नारायण, कुणाल गांजावाला, सुरेश वाडकर, शान, सुदेश भोसले, शब्बीर कुमार, नितिन मुकेश, ललित पंडित, शैलेन्द्र सिंह, संजय टंडन, अन्नू मलिक, ऋचा शर्मा, मधुश्री, जसपिंदर नरूला, साधना सरगम जैसे प्रतिष्ठित कलाकार। और अन्य लोग दिवंगत लता मंगेशकर के सदाबहार गीतों को फिर से गाकर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Lata Mangeshkar

यह भी पढ़ें: लता मंगेशकर का निधन: देखें उनका आखिरी गाना और कुछ दिलचस्प तथ्य

जावेद अख्तर, संगीतकार आनंदजी भाई, प्यारेलालजी, विशाल भारद्वाज और हिमेश रेशमिया जैसी हस्तियों के भी इस विशेष कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है, जिससे दिवंगत लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि का महत्व और सितारों से सजी प्रकृति बढ़ जाएगी।

लता मंगेशकर का करियर

1929 में इंदौर में मराठी शास्त्रीय गायक और थिएटर अभिनेता पंडित दीनानाथ मंगेशकर और उनकी गुजराती पत्नी शेवंती के घर जन्मी लता मंगेशकर ने भारतीय संगीत उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उनका अद्वितीय करियर सात दशकों से अधिक समय तक फैला है, जिसके दौरान वह बॉलीवुड में महिला कलाकारों की कई पीढ़ियों के लिए आवाज बन गईं।

मंगेशकर की आवाज़, जिसे अक्सर ‘वर्जिनली प्योर’ कहा जाता है, फिल्म उद्योग में अभिनेत्रियों के लिए एक प्रतीकात्मक महत्व रखती थी, खासकर 1960 और 70 के दशक के दौरान जब वह अपने करियर के शिखर पर पहुंची थीं।

सरकार ने लता मंगेशकर की याद में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

अनिल विश्वास, शंकर जयकिशन, नौशाद अली, एस.डी. जैसे विविध संगीतकारों के साथ सहयोग करना। बर्मन, सी. रामचन्द्र, हेमन्त कुमार, सलिल चौधरी, खय्याम, रवि, सज्जाद हुसैन, रोशन, कल्याणजी-आनंदजी, मदन मोहन और उषा खन्ना, मंगेशकर ने महिला अभिनेताओं की लगभग सात अलग-अलग पीढ़ियों के लिए गाने की दुर्लभ उपलब्धि हासिल की।

उनकी संगीत यात्रा 1940 के दशक में मधुबाला और निम्मी से लेकर 50 के दशक में मीना कुमारी, नरगिस और नूतन तक, उसके बाद 60 के दशक में वहीदा रहमान, आशा पारेख और शर्मिला टैगोर तक फैली हुई है।

अपनी बहन आशा, जो अधिक कामुक गीतों के लिए जानी जाती थीं, के साथ मिलकर लता मंगेशकर ने फिल्म संगीत उद्योग में एक प्रमुख स्थान हासिल किया।

विदाई, स्वर कोकिला: लता मंगेशकर की अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए

किंवदंतियों में कहा गया है कि हेमंत कुमार और मदन मोहन जैसे संगीतकारों ने उनकी दोबारा गाने की क्षमता के बारे में शुरुआती संदेह के बावजूद, अपनी फिल्मों बीस साल बाद (1962) और वो कौन थी (1964) के लिए गाने के लिए उनकी बीमारी से उबरने का धैर्यपूर्वक इंतजार किया।

इस अवधि के बाद के गाने, जिनमें बीस साल बाद में “कहीं दीप जले कहीं दिल” और वो कौन थी में “नैना बरसे” शामिल हैं, मंगेशकर के शानदार करियर में मील का पत्थर माने जाते हैं।

Read Also:

Bhawani Singh

Leave a Comment