Article 370 Movie Review 2024: जम्मू-कश्मीर बटवारे को लेकर फिल्म में दिखाया गया खून खौलने वाला सच

By Anupama Singh

Published on:

Article 370 Movie Review

Article 370 Movie Review 2024: ‘Article 370’ यमी गौतम की आने वाली फिल्म है जिसमे यमी ने एक पुलिस के रोल में नज़र आएगी, यमी की अगली फिल्म OMG2 भी सुपरहिट रही जिसमे यमी एक वकील का किरदार निभाई थी और उसके एक्टिंग को लोगो ने काफी पसंद किया था| जिसमे वो सेक्स एजुकेशन के खिलाफ लड़ते नज़र् आई थी अब इसमें यमी एक फ़ोर्स में नज़र आएगी| ये फिल्म पोलिटिकल ड्रामा पर आधारित है जो 2D हिंदी में रिलीज की जाएगी|

आज यामी गौतम की आगामी फिल्म ‘आर्टिकल 370’ का टेलीकॉम रिलीज हुआ है। यह टेलिकॉम एक इवेंट में रिलीज़ किया गया। इस दौरान यामी गौतम पति आदित्य धर के साथ सागरं। टेलिकॉम लॉन्च के साथ-साथ आदित्य धर ने यामी की लिस्टिंग की खबर भी शेयर की।

फिल्म के बारे में

2016 की कश्मीर अशांति के बाद, एक युवा स्थानीय फील्ड एजेंट, ज़ूनी हक्सर को राजेश्वरी स्वामीनाथन ने एक शीर्ष गुप्त मिशन के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय से चुना है। उनका उद्देश्य? आतंकवाद पर नकेल कसना और घाटी में अरबों डॉलर की संघर्षपूर्ण अर्थव्यवस्था को समाप्त करना, बिल्कुल असंभव काम करके – कुख्यात धारा 370 को निरस्त करना। वह भी, निर्दोष खून की एक बूंद गिराए बिना।

जाने Article 370 के बारे में

अनुच्छेद 370 भारतीय संविधान का एक प्रावधान था. यह जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था. यह भारतीय संविधान की उपयोगिता को राज्य में सीमित कर देता था. संविधान के अनुच्छेद-1 के अलावा, जो कहता है कि भारत राज्यों का एक संघ है, कोई अन्य अनुच्छेद जम्मू और कश्मीर पर लागू नहीं होता था.

Article 370 Movie Review

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 370 एक ऐसा अनुच्छेद था जो जम्मू और कश्मीर को स्वायत्तता प्रदान करता था। संविधान के 12वे भाग में अनुच्छेद के बारे में परिचयात्मक बात कही गयी थी- अस्थायी, संक्रमणकालीन और विशेष प्रावधान

अनुच्छेद-370 के तहत अन्य राज्यों के नागरिक जम्मू-कश्मीर में संपत्ति नहीं खरीद सकते थे। अनुच्छेद-370 के तहत, केंद्र को राज्य में वित्तीय गिरावट घोषित करने की शक्ति नहीं थी। 3. अनुच्छेद-370 (1) (सी) में उल्लेख किया गया था कि भारतीय संविधान का एलोकेशन 1 अनुच्छेद-370 के माध्यम से कश्मीर पर लागू होता है।

कश्मीर के हालातो से कराया रूबरू

फिल्म ‘आर्टिकल 370’ कश्मीर से अनुछेद 370 को लॉन्च करने की कहानी पर आधारित है। इस फिल्म के निर्देशक आदित्य सुहास जांभले ने किया है। यामी गौतम की फिल्म में मुख्य किरदार निभाई गई नजरें ताजा। आज जारी हुई टेलीकॉम टेलीकॉम कंपनी। इसमें यामी गौतम करिश्माई अंदाज में नजर आ रही हैं। टेलिकॉम में एक्ट्रेस का एक्शन भी देखने को मिलता है।

फिल्म में स्टार कास्ट

इस फिल्म में कई बड़ी बड़ी हाश्थियो को शामिल किया गया है वैसे पोलिटिकल से जुडी फिल्मो में आज कल कोई जल्दी नहीं जाना चाहता और आना ही पोलिटिकल से जुडी फिल्मे जल्दी रिलीज की जाती है| इसमें यमी गौतम लीड रोल में है, इसके अवाला प्रियामणि, अरुण गोविल, वैभव तत्ववादी और किरण करमाकर और राज जुत्शी शामिल है|

इस फिल्म को प्रोड्यूश किया है, लोकेश धर, आदित्य धर और ज्योति देशपांडे ने , डाइरेक्ट किया है आदित्य शुहास|

Read Also:

Anupama Singh

Leave a Comment